उत्तराखंड

विजिलेंस ने राज्य कर (स्टेट जीएसटी) विभाग के सहायक आयुक्त (असिस्टेंट कमिश्नर) शशिकांत दुबे को रंगे हाथ गिरफ्तार किया

 विजिलेंस देहरादून सेक्टर की टीम ने राज्य कर (स्टेट जीएसटी) विभाग के सहायक आयुक्त (असिस्टेंट कमिश्नर) शशिकांत दुबे को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोप है कि राजपुर रोड स्थित एक होटल संचालक पर जीएसटी न भरने पर भारी जुर्माना चुकाने का दबाव बनाया था, लेकिन छूट दिलाने के एवज में 1 लाख की रिश्वत मांगी थी। लेकिन आज विजिलेंस ने आरोपी को होटल संचालक से 75 हजार रुपये की घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। इधर, विजिलेंस ने आरोपी के दफ्तर और घर में छापेमारी कर महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं।

विजिलेंस के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) धीरेंद्र गुंज्याल के मुताबिक जीएसटी के मुख्यालय (गढ़वाल मंडल) के सहायक आयुक्त शशिकांत दुबे के विरुद्ध शिकायत मिली थी कि वह राजपुर रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में जाकर वहां बिलों में तमाम कमी बताकर संचालक को भारी जुर्माने का भय दिखा रहे थे। आरोप है कि प्रकरण को सेटल करने के लिए आरोपी ने पहले 1 लाख और बाद में 75 हजार रुपये की रिश्वतखोरी पर राजी हुए। विजिलेंस के अनुसार रेस्टोरेंट संचालक रिश्वत नहीं देना चाहता था। उन्होंने इसकी शिकायत विजिलेंस में दर्ज कराई। विजिलेंस ने शिकायत की प्राथमिक जांच में मामला सही पाए जाने पर ट्रैप टीम का गठन किया गया। मंगलवार को इस दिशा में कार्रवाई करते हुए सहायक आयुक्त शशिकांत दुबे को शिकायतकर्ता से 75 हजार रुपये की घूस लेते गिरफ्तार कर लिया गया।

 

रेस्टोरेंट संचालक पर भारी जुर्माने का बनाया दबाव

जीएसटी कार्यालय लक्ष्मी रोड, डालनवाला के असिस्टेंट कमिश्नर, शशिकान्त दूबे के गिरफ्तारी उपरान्त भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 (संशोधित अधिनियम-2018) के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत करने व तलाशी से बरामदगी के सम्बन्ध में ।
दिनांक 25-06-2024 को सतर्कता अधिष्ठान सैक्टर देहरादून की ट्रैप टीम द्वारा शिकायतकर्ता की शिकायत पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए जी.एस.टी. कार्यालय लक्ष्मी रोड, डालनवाला के असिस्टेंट कमिश्नर, शशिकान्त दूबे को शिकायतकर्ता से रेस्टोरेन्ट के बिलों में जी.एस.टी. के नियमों के क्रम में कमियॉ बताकर भारी जुर्माने का दबाव बनाकर रिश्वत की मांग की गयी, जिसके क्रम में अभियुक्त को शिकायतकर्ता से रू0 75,000 / रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार किया गया, जिनकी गिरफ्तारी उपरान्त सतर्कता अधिष्ठान देहरादून टीम द्वारा अभियुक्त के देहरादून आवास की तलाशी व अन्य स्थानों पर चल- अचल सम्पत्ति के सम्बन्ध में पूछताछ जारी है ।

भ्रष्टाचारियों की यहां करें शिकायत

वरिष्ठ पुलिक अधीक्षक, सतर्कता अधिष्ठान (मुख्यालय) धीरेन्द्र सिंह गुंज्याल द्वारा ट्रैप टीम को नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत करने की घोषणा की गयी है। यदि कोई राज्य के सरकारी विभागों में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी, अपने पदीय कार्य के सम्पादन में किसी प्रकार का दबाव बनाकर रिश्वत की मांग करता है तथा उसके द्वारा आय से अधिक अवैध सम्पत्ति अर्जित की गयी हो, तो इस सम्बन्ध में सतर्कता अधिष्ठान के टोल फ्री हैल्पलाइन नम्बर-1064 एवं Whatsapp हैल्पलाईन नम्बर 9456592300 पर सम्पर्क कर भ्रष्टाचार के विरूद्ध अभियान में निर्भीक होकर सूचना दें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *