Home उत्तराखंड मसूरी गोली कांड क़ी 28वीं बरसी पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि, परिजनों...

मसूरी गोली कांड क़ी 28वीं बरसी पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि, परिजनों को किया सम्मानित

24

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने आज मसूरी में शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी व शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के परिजनों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि राज्य आन्दोलनकारियों के बलिदान के कारण ही हमें उत्तराखण्ड राज्य मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को देश के अग्रणी राज्य बनाने के लिए 10 साल का रोडमैप तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मसूरी में गढ़वाल सभा के भवन निर्माण के लिए 1.50 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी जा चुकी है, इसके लिए और धनराशि की आवश्यकता होगी, तो वह दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म के माध्यम से राज्य आन्दोलनकारियों का चित्रण हो इसकी व्यवस्था की जायेगी। जिससे राज्य के युवाओं को राज्य आन्दोलनकारियों की वीरगाथाओं को दिखाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन में हमारी माताओं और बहनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की महिलाओं के लिए 30% क्षैतिज आरक्षण के लिए पुरजोर पैरवी की जायेगी। इसके लिए सरकार कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है। राज्य आन्दोलनकारियों के क्षैतिज आरक्षण का परीक्षण कर उचित समाधान निकाला जायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के चारधाम देश-दुनिया के लोगों के लिए आस्था के प्रमुख केन्द्र हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री केदारनाथ की पवित्र भूमि से कहा कि यह दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा। इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, काशी सिंह ऐरी, मसूरी नगर पालिका परिषद् के अध्यक्ष अनुज गुप्ता समेत राज्य आंदोलनकारी मौजूद रहे|

राज्य आंदोलनकारियों ने किया मसूरी कूच

उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान हुए मसूरी गोली कांड क़ी 28वी वर्षी पर उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच ने मसूरी पहुँच कर झूला घर स्तिथ शहीद स्मारक पर शहीदों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी एवं राज्य निर्माण के लिए किये गये उनके त्याग एवं बलिदान कौ याद किया। आज मसूरी के लिए कूच करने से पूर्व सभी आंदोलनकारी कचहरी स्तिथ शहीद स्मारक पर एकत्रित हुए. यहाँ शहीद स्मारक पर नमन करने के उपरांत बस से मसूरी पहुंचे थे। आज मसूरी शहीद स्मारक पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिँह धामी मंत्री गणेश जोशी समेत बड़ी संख्या मे दूर दूर से राज्य आंदोलनकारी शहीदों कौ श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे, श्रद्धांजलि कार्यक्रम के उपरांत राज्य आंदोलनकारी मंच के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री धामी से भेंट कर प्रदेश हित के जुड़े मुद्दों पऱ अपनी बात रखी जिनमे भू क़ानून समेत महिलाओ के आरक्षण पर तुरंत सकारात्मक फैसला लेने का अनुरोध किया गया.. साथ कल श्याम ही राज्य आंदोलनकारी कौ 10% आरक्षण विधेयक को राजभवन से वापस मंगाने क़ी लगभग 6 वर्ष पुरानी मांग पर कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए उनका साधुवाद करते हुए अब इस विधेयक को तुरंत 15 दिन के भीतर दुबारा राजभवन भेजकर इस विधेयक को पास कराने क़ी मांग क़ी.. जिस पर मुख्यमंत्री ने सकारात्मक भरोसा दिया.क़ी शीघ्र यह कार्यवाही पूरी होगी ताकि राज्य आंदोलनकारीयों को इस विधेयक का लाभ मिल सके। मंच ने बैक डोर भर्तियों पर भीं रोक लगाने क़ी मांग क़ी.. देर सायं वापस देहरादून आकर शहीद स्मारक पर शहीदों को दीपदान कर नमन किया गया। प्रतिवर्ष की भांति शहीद स्मारक पर शहीदों के निमित दीपदान भी किया।

आज मसूरी मे मंच के प्रतिनिमंडल मे एवं मसूरी कूच करने वालों मे प्रमुख रूप से आंदोलनकारी मंच के अध्यक्ष जगमोहन सिँह नेगी प्रदेश महासचिव राम लाल खंडूरी. आंदोलनकारी मंच के संरक्षक जय प्रकाश उत्तराखंडी.रविंद्र जुगरान देवी गोदियाल, जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती, जयदीप सकलानी, सुरेश नेगी, सत्येंद्र नौगई, वीर सिँह रावत,सतीश धौलाखंडी, द्वारिका बिष्ट, पुष्पलता सकलानी, अरुणा थपलियाल, पुष्कर बहुगुणा, सुमित राज बंटी थापा, मोहन सिंह रावत, सुशील चमोली, रेनू नेगी, सरोजनी थपलियाल, आशा नौटियाल, विजय रमोला, जीतमणि पैनुली, ललित जोशी,धर्मपाल सिंह रावत, शकुंतला रावत समेत बड़ी संख्या मे राज्य आंदोलनकारी मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY