Home उत्तराखंड दून मेडिकल कालेज में बढ़ेंगे पीजी के विकल्प, नेत्र रोग में पीजी...

दून मेडिकल कालेज में बढ़ेंगे पीजी के विकल्प, नेत्र रोग में पीजी के लिए एनएमसी की टीम ने किया निरीक्षण

56

दून मेडिकल कालेज में बढ़ेंगे पीजी के विकल्प
दून मेडिकल कालेज में पीजी के विकल्प बढऩे वाले हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) की टीम ने सोमवार को यहां नेत्र रोग विभाग में पीजी की तीन सीट के लिए निरीक्षण किया। कुछ दिन पहले कालेज को फारेंसिक मेडिसिन की तीन सीट की मान्यता मिल चुकी है। इसके अलावा मेडिसिन, हड्डी रोग व टीबी एंड चेस्ट के लिए एनएमसी निरीक्षण कर चुकी है।

दरअसल, दून व दून महिला अस्पताल को करीब सात साल पहले मेडिकल कालेज में तब्दील किया गया था। एमबीबीएस की 150 सीट के साथ कालेज की शुरुआत हुई। इसी के साथ यहा सुविधाएं व संसाधन भी बढ़ते रहे। दो साल पहले यहा पीजी शुरू हुई, पर क्लीनिकल विषयों में विकल्प सीमित थे। पर अब विकल्प बढ़ते जा रहे हैैं। नेत्र रोग विभाग में पीजी के लिए एनएमसी की टीम ने यहां निरीक्षण किया है। नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. यूसूफ रिजवी ने टीम को तमाम जानकारी दी।
प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना के अनुसार, कालेज में अभी तक पीजी की 31 सीट थी। फारेंसिक मेडिसिन की तीन सीट के साथ यह संख्या बढ़कर 34 हो गई है। मेडिसिन, , हड्डी रोग, नेत्र रोग व टीबी एंड टेस्ट में पीजी की मान्यता मिलने से संख्या 45 हो जाएगी। इससे पीजी में युवाओं के लिए विकल्प बढ़ेंगे। वहीं, भविष्य में विशेषज्ञ चिकित्सकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। बताया कि अगले सत्र में बाल रोग व मनोरोग की भी चार-चार सीट के लिए आवेदन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY