Home उत्तराखंड उत्तराखंड की 25 हस्तियों को मिला “हीरा अवॉर्ड-2021”, कैबिनेट मंत्री डा. हरक...

उत्तराखंड की 25 हस्तियों को मिला “हीरा अवॉर्ड-2021”, कैबिनेट मंत्री डा. हरक सिंह रावत, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने किया सम्मानित* *ड्रीम्स संस्था की ओर से किया गया था “हीरा अवॉर्ड-2021” सम्मान समारोह का आयोजन*

209

देहरादून के एक निजी होटल मे ड्रीम्स संस्था की ओर से “हीरा अवॉर्ड-2021” सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 लोगों को ड्रीम्स संस्था (डेवलेपमेंड इन रूरल एम्बोसमेंट एंड मोटिवेशन सोसायटी) की ओर से सम्मानित किया गया। कैबिनेट मंत्री डा. हरक सिंह रावत, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, पद्श्री कल्याण रावत, पद्श्री प्रीतम भरतवाण ने सभी को मोमेंटो देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। सभी अतिथियों ने समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सराहा। कहा कि सम्मान करने से प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता है। नई ऊर्जा मिलती है। इस दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मन मोहा। संस्था गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रही है।

संस्था के महासचिव दीपक नौटियाल ने संस्था के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनकी संस्था का प्रयास है कि उत्तराखंड का हर घर शिक्षित हो। उनकी संस्था पिछले 14 सालों से इस कार्य में लगी हुई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य व पर्यावरण जागरूकता को लेकर भी उनकी संस्था लगातार लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है।

इस दौरान संस्था के अध्यक्ष गंभीर सिंह ज्याड़ा, उपाध्यक्ष राकेशर मैठाणी, महासचिव दीपक नौटियाल, आरजे काव्य, वेदराम रावत, जुगनानंद नौटियाल, आलोक मलासी, आशीष अमोली, संगीता वाजपेयी, शीतल जोशी, खिलाड़ी एस सुरेश, अनिल सती, सिद्धार्थ बंसल, केसर बिष्ट आदि मौजूद रहे।

*इन्हें किया सम्मानित*

*कला एवं संस्कृति :* शिव पैन्यूली, सतीश शर्मा,

*युवा उद्यमी :* शीतल गौड़, अनुकृति गुसाई, वैभव गोयल, जय प्रकाश अमोला

*समाजसेवा :* डॉ. चंडी प्रसाद पैन्यूली (मरणोपरांत), एसोसिएट प्रोफेसर बुन्देल खंड यूनिवर्सिटी, राम चंद्र भट, मुकेश नौटियाल, वासु परविंदा, अरूण चमोली

*नवाचार :* आरजे काव्या, कवीन्द्र सिंह मेहता, रमेश पेटवाल, दीपक, सुनील

*जनसंपर्क एवं पत्रकारिता :* शशीभूषण भट्ट, विनोद मुसान, केदार दत्त, अफजाल अहमद, चांद मोहम्मद, सुनील नवप्रभात, रवि कैंतुरा, दीपक उपाध्याय, मनवर रावत, आरती नेगी

*कोरोना योद्धा :* डॉ. एसडी जोशी, विकेश सिंह नेगी, राकेश विजल्वाण

*हरक बोले सपने देखने वाले ही जीवन में आगे बढ़ते हैं*

कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा वह लंबे समय से ड्रीम्स संस्था को धरातल पर कार्य करते हुए देख रहे हैं। आज शिक्षा के क्षेत्र में संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्यों से पर्वतीय क्षेत्र के इलाकों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। ड्रीम्स संस्था जिस तरह से पिछले 14 सालों से हर साल उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को हीरा अवार्ड सम्मानित करती है इससे अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है और वह और बेहतर कार्य करने को प्रेरित होते हैं। कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा आज जिन भी लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया है। वह सब अपने कठिन परिश्रम के बलबूते पर यहां तक पहुंचे हैं। इन सभी का जीवन समाज के लिए प्रेरणाप्रद है। उन्होंने कहा तरक्की व उपलब्धियां हमेशा अभावों में जन्म लेती हैं।

कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि जीवन में हर व्यक्ति को सपने जरूर देखना चाहिए, जो सपने देखता है वह सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करता है और जीवन में सफल होता है। कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा हम सभी को एक दूसरे को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करना होगा। पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो आम आदमी की सांसो की डोर और मजबूत होगी। उन्होंने कोरोनाकाल का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे एक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए लोग मारे-मारे फिर रहे थे। उन्होंने कोरोनाकाल और आपदा का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने इस दौरान रिश्तो को बनते बिगड़ते हुए देखा है।

*सांसद नरेश बंसल बोले उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान समाज का सम्मान*

सांसद नरेश बंसल ने ड्रीम्स संस्था के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा इस तरह की संस्थाएं समाज को आपस में जोड़ने का कार्य कर रही हैं। आज जिस तरह से उत्कृष्ट कार्य करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों को सम्मानित किया गया है। यह अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा का कार्य करेगा। सांसद नरेश बंसल ने केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनहित से जुड़ी योजनाओं के बारे में भी जनता को अवगत कराया।

LEAVE A REPLY