Home उत्तराखंड कोरोना के साथ अब डेंगू का डंक, 12 में पुष्टि,फीवर से बचाव...

कोरोना के साथ अब डेंगू का डंक, 12 में पुष्टि,फीवर से बचाव को ये अपनाएं टिप्स

330

देहरादून शहर में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब तक 12 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इनमें सात अकेले इंदिरानगर के हैं। हालांकि, सभी की हालात सामान्य है। इस वक्त कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं है। विशेषज्ञ चिकत्सिकों ने लोगों से विशेष एहतियात बरतने की अपील की है। कोरोनेशन अस्पताल के वरष्ठि फिजीशियन डॉ. एनएस बष्टि, गांधी अस्पताल के वरष्ठि फिजीशियन डॉ. प्रवीण पंवार कहते हैं कि डेंगू बारिश के मौसम में तेजी से फैलता है।

इस वक्त ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और किसी को भी तेज बुखार, डेंगू के लक्षण दिखे तो सबसे पहले खून की जांच कराएं। दून में बरसात के मौसम में जलभराव आम बात है, जमा पानी में पनपने वाले मच्छर ही डेंगू की वजह बनते हैं। बुखार आने पर पैरासिटामोल ही लें। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही कोई दवा ले सकते हैं।

डेंगू के इस साल 12 मामलों से केवल पांच लोगों को ही अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है। हालांकि, उनको भी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पिछले साल एक भी मामला नहीं आया था। इससे पहले 2019 में डेंगू ने कहर बरपाया था और पांच हजार के करीब मामले आए थे।

LEAVE A REPLY