Home विदेश पाकिस्तान के इशारे पर चलेगा तालिबान? अफगानिस्तान के पूर्व पीएम से काबुल...

पाकिस्तान के इशारे पर चलेगा तालिबान? अफगानिस्तान के पूर्व पीएम से काबुल में मिले ISI चीफ

624

अफगानिस्तान में किसी भी वक्त नई सरकार का ऐलान हो सकता है। अफगानिस्तान में तालिबान की ओर से नई सरकार के गठन में पाकिस्तान की भी अहम भूमिका हो सकती है। इसके पीछे कई वजहें भीं हैं। दोनों देशों की सीमा भी एक दूसरे से लगती है। इस बीच पाकिस्तान के इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के महानिदेशक फैज हमीद ने रविवार को अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री गुलबुद्दीन हिकमतयार से मुलाकात की।

हिज़्ब-ए-इस्लामी नेता के एक करीबी सूत्र ने टोलो न्यूज़ से पुष्टि की कि आईएसआई प्रमुख ने कल रात अन्य तालिबान नेताओं के साथ बैठक करने के हिकमतयार से मुलाकात की थी। बता दें कि मुजाहिदीन के पूर्व नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार ने अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और नेशनल रिकन्सिलेशन के लिए अफगान उच्च परिषद के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने देश में शांति पूर्वक सत्ता के हस्तांतरण के लिए एक ‘कोआर्डिनेशन काउंसिल’ का गठन किया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैठक के दौरान हमीद और हिकमतयार ने एक समावेशी सरकार के गठन पर चर्चा की। रिपोर्ट के मुताबिक फैज हमीद सरकार नई सरकार के गठन में तालिबान की मदद करने के लिए इस समय काबुल में ठहरे हुए हैं। इससे पहले आज ही टोलो न्यूज ने बताया था कि तालिबान जल्द ही अफगानिस्तान के लिए एक नई सरकार की घोषणा करने जा रहा है।

LEAVE A REPLY